डीजल जनरेटर में प्रयुक्त विभिन्न प्रकार के डीजल ईंधन

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डीजल जनरेटर में प्रयुक्त विभिन्न प्रकार के डीजल ईंधन

डीजल किसी भी प्रकार के जनरेटर में उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय ईंधन में से एक है। चाहे वह स्टैंडबाय जनरेटर हो या पोर्टेबल जनरेटर हों। यह न केवल डीजल जनरेटर में प्रयुक्त सबसे आम ईंधन है, बल्कि यह सभी मोटर वाहन के लिए एक प्रमुख ईंधन स्रोत भी है। वास्तव में, इसे अन्य स्रोतों जैसे पेट्रोल, मिट्टी के तेल, आदि की तुलना में एक बेहतर वैकल्पिक ईंधन स्रोत के रूप में देखा जा सकता है।

आजकल अधिकांश जनरेटर किसी अन्य ईंधन का उपयोग करने के बजाय इस ईंधन का उपयोग करते हैं। आप जनरेटर में पेट्रोल या किसी अन्य ईंधन का भी उपयोग कर सकते हैं। लेकिन वे बहुत महंगे हैं, और प्रभावी नहीं हैं। डीजल का उपयोग करके आप अधिकतम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। डीजल जनरेटर में विभिन्न प्रकार के डीजल ईंधन का उपयोग होता है।

यहां, इस लेख में, हम सीखेंगे कि डीजल जनरेटर में विभिन्न प्रकार के डीजल ईंधन का उपयोग कैसे किया जाता है? साथ ही हम डीजल के प्रकार के बारे में भी जानेंगे, लेकिन पहले हम डीजल जनरेटर के बारे में जानेंगे।

डीजल जनरेटर क्या है?

डीजल जनरेटर एक प्रकार की मशीन है जिसका उपयोग डीजल ईंधन का उपयोग करके विद्युत ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जाता है। इलेक्ट्रिक जनरेटर और डीजल इंजन दोनों एक संयोजन बनाते हैं। इन दोनों का संयोजन एक इंजन-जनरेटर का रूप लेता है। एक डीजल संपीड़न इग्निशन इंजन आमतौर पर डीजल ईंधन पर चलने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन इसके कुछ प्रकार अन्य तरल ईंधन या प्राकृतिक गैस के लिए बेहतर हैं।

डीजल जनरेटर का उपयोग बिजली की उत्पादकता के मामले में या उन स्थानों पर किया जा सकता है। जहां बिजली ग्रिड से कोई आपूर्ति प्राप्त नहीं होती है। यदि हम मान लें कि आपने डीजल जनरेटर की विशेषताओं को अच्छी तरह से समझ लिया है। अब हम डीजल, इसके उपयोग और इसके प्रकारों के बारे में बात करेंगे।

डीजल ईंधन क्या है?

जर्मन आविष्कारक “रुडोल्फ डीजल” के नाम पर डीजल का नाम रखा गया है। जिन्होंने डीजल इंजन के लिए 1892 में पेटेंट लिया था। डीजल एक प्रकार का सीधा ईंधन है, जिसे कई चरणों में पेट्रोलियम को ठंडा करने के दौरान इसके एक चरण (200–350 सी) में बनाया जाता है।

यह वाहनों, मशीनों, जनरेटर आदि के लिए एक सामान्य ईंधन है। इसका उपयोग भारी वाहनों और स्वचालित इंजनों में संपीड़ित हवा के साथ किया जाता है। डीजल में प्रति लीटर गैसोलीन के समान रासायनिक ऊर्जा होती है। इसके द्वारा संचालित इंजन में उच्च नाइट्रोजन ऑक्साइड और कार्बन कण होते हैं, जिसके कारण प्रदूषण को नियंत्रित करना मुश्किल होता है। इसलिए, इसकी जगह बायोडीजल नामक कार्बनिक पदार्थों से बने तेल का उपयोग शुरू हो गया है।

डीजल शब्द का इस्तेमाल इस विस्थापित तेल के लिए भी किया जाता है। इसके विपरीत, कई देशों द्वारा इसके उपयोग को कम करने के उद्देश्य से खरीद पर अधिक कर भी लगाया जाता है। डीजल आमतौर पर एक द्रव रूप में कई श्रेणियों के साथ पाया जाता है। इस द्रव का घनत्व 820 ग्राम प्रति लीटर है, अर्थात लगभग 820 किलोग्राम / मी क्यूब है, और यह 140-250 डिग्री सेंटीग्रेड पर वाष्पित होता है।

यह कई श्रेणियों के मिश्रण से बना है, जिसमें ओपन रिंग्स और सुगंधित राउंड लिंक के कार्बन परमाणुओं से बने वर्टिकल रिंग्स भी शामिल हैं। इसका औसत रासायनिक सूत्र C12H23 माना जाता है। इसमें 43.18 मेगावाट प्रति लीटर ऊर्जा है, जो पेट्रोल से थोड़ी अधिक है लेकिन दोनों में प्रति किलो ऊर्जा समान है।

डीजल ईंधन का उपयोग

डीजल ईंधन के प्रमुख उपयोग निम्नलिखित हैं :

  • ऑन-रोड परिवहन
  • खेती
  • रेल परिवहन
  • समुद्री नौवहन
  • ऑफ-रोड उपयोग (जैसे, खनन, निर्माण और लॉगिंग)
  • बिजली उत्पादन
  • सैन्य परिवहन

आइये अब हम डीजल जनरेटर में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के डीजल ईंधन पर चर्चा करते हैं।

जेनरेटर में प्रयुक्त विभिन्न प्रकार के डीजल ईंधन

जैसा कि आप जानते हैं, डीजल इंजन, डीजल ईंधन पर चलते हैं। जो गैसोलीन की तुलना में अधिक कुशल है क्योंकि इसमें गैसोलीन की तुलना में प्रति गैलन 10 प्रतिशत अधिक ऊर्जा होती है। यह गैसोलीन की तुलना में अधिक सुरक्षित है। क्योंकि इसके वाष्प गैसोलीन वाष्पों की तुलना में अधिक आसानी से प्रज्वलित होते हैं। जब पारंपरिक डीजल ईंधन को कैंसर उत्पन्न करने का जिम्मेदार पाया गया था, तो इससे बचने के लिए स्वच्छ डीजल इंजन विकसित किए गए थे।

यद्यपि हजारों पारंपरिक डीजल ईंधन से चलने वाले वाहन अभी भी सड़क पर हैं, ऐसे वाहनों को जल्द ही बंद करने का आदेश दिया गया है। अगर लोग फिर से सड़क पर ऐसे वाहन चलाते पाए जाते हैं, तो इन लोगों के खिलाफ सरकार द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

डीजल ईंधन से वायु प्रदूषण होता है। इसे जब इस्तेमाल किया जाता है, तो बहुत ज़हरीली गैस निकलती है। जो पृथ्वी के पर्यावरण के लिए सही नहीं है, उदाहरण के लिए, जहरीली गैसें, प्रोपेन, नाइट्रोजन या अन्य जहरीली गैसें दिखाई देती हैं। इस कारण से, डीजल को इसकी गुणवत्ता के आधार पर विभिन्न भागों में विभाजित किया जाता है। नीचे, हम एक-एक करके जानेंगे कि इसे कितने भागों में बांटा गया है।

मुख्य रूप से, डीजल ईंधन को दो भागों में विभाजित किया गया है। नीचे हम इसके सभी भागों को एक-एक करके विस्तार से समझेंगे।

  • डीजल ईंधन ग्रेड # 1 (D1)
  • डीजल ईंधन ग्रेड # 2 (D2)

ये विभिन्न वर्ग किसी भी डीजल इंजन के साथ संयोजन कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप सर्दियों में और गर्मियों में तापमान की समस्याओं के दौरान इनमें से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। इनमे स्विच करने और इनका मिश्रण करने की क्षमता डीजल का एक और फायदा है। क्योंकि ग्रेड और मिश्रित संस्करण अलग-अलग लाभ प्रदान करते हैं।

वास्तव में, प्रत्येक वर्ग शक्ति प्रदान करने के साथ और लाभ प्रदान करता है। यह जानना कि इसका उत्तरार्द्ध क्या है? और इसे अपने संचालन के साथ संरेखित करना बेहतर प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण होगा।

1. डीजल ईंधन ग्रेड # 1 (D1)

डीज़ल फ्यूल क्लास # 1 उत्पादों में ऊर्जा घटक कम होते हैं, और वे अपने मुख्य समकक्ष, # 2-ग्रेड उत्पादों की तुलना में अधिक महंगे होते हैं। हालांकि, ठंड के मौसम की स्थिति में यह शायद ही कभी कोई समस्या उत्पन्न करते है, जो # 2 ग्रेड के पूरी तरह से विपरीत है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि पैराफिन (एक प्रकार का मोम) रासायनिक मिश्रण में मौजूद नहीं होता है। अतः इस रसायन की अनुपस्थिति, इसे सर्दियों के महीनों के दौरान तरल रूप में रहने की योग्यता देती है।

डीजल ईंधन ग्रेड # 1 (D1) का नुकसान

#1 ईंधन में भी कमियां है जो की इस प्रकार हैं:

  • उच्च अस्थिरता के कारण कम ऊर्जा सामग्री।
  • इसकी कम ऊर्जा सामग्री के कारण, इससे जुड़ी उच्च लागत के लिए # 2 की ऊर्जा सामग्री की तुलना में अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है।
  • पैराफिन मोम की अनुपस्थिति के कारण सीमित ल्युब्रिकेशन, जो # 2 में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण लुब्रिकेंट है।

2. डीजल ईंधन ग्रेड # 2 (D2)

डीजल ईंधन ग्रेड # 2 (D2) डीजल ईंधन दुनिया भर के अधिकांश गैस स्टेशनों पर आसानी से उपलब्ध है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें ऊर्जा घटकों और ल्युब्रिकेंट गुणों की मात्रा सबसे अधिक है। साथ ही यह उन सभी में सबसे अच्छा ईंधन क्षमता प्रदान करता है, जो आज बाजार में उपलब्ध है। अधिकांश वैज्ञानिक बताते हैं कि # 2-ग्रेड डीजल ईंधन इंजेक्शन पंप, और अन्य महत्वपूर्ण इंजन भागों को सील और सुरक्षित करता है।

सामान्य तौर पर, # 1 की तुलना में # 2 डीजल कम खर्चीला होता है, क्योंकि यह माना जाता है कि उत्पादों को बेचने के लिए शोधन की समान गहराई आवश्यक है। # 2 डीजल में तापमान कम होने पर जेल के हिस्से को गाढ़े जेल में बदलने की प्रवृत्ति होती है। इसलिए यह अक्सर सर्दियों के दौरान इस्तेमाल में कठिन, और शुरुआत करने और अन्य जटिलताओं का कारण बनता है।

डीजल ईंधन ग्रेड # 2 (D2) का लाभ

आइये अब हम डीजल ईंधन ग्रेड # 2 के लाभों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। और इन्हे एक के बाद एक समझने की कोशिश करते है –

  • पूरा दहन
  • बेहतर ठंड शुरू होती है
  • कम इंजन का शोर और खटखटाना
  • सफेद धुएं और वार्म-अप समय को कम करना
  • कम मिसफायर
  • कम निकास उत्सर्जन: नाइट्रोजन ऑक्साइड, हाइड्रोकार्बन, कार्बन मोनोऑक्साइड और पार्टिकुलेट मैटर।

3. शीतकालीन डीजल ईंधन

विंटराइज़्ड (शीतकालीन) डीजल ईंधन # 1 और # 2 ईंधन का संयोजन है। # 1-ग्रेड डीजल ईंधन में उच्च सांद्रता होती है। ये ईंधन मूल रूप से सर्दियों के लिए उपयोगी होते हैं। जब # 2 ग्रेड का उपयोग करना बहुत मुश्किल हो जाता है।

ठंड के तापमान में रासायनिक मिश्रण की संभावना को कम करने के लिए ईंधन के दोनों ग्रेड के संयोजन में पर्याप्त ऊर्जा घटक और चिकनाई गुण होना चाहिए। आमतौर पर, ईंधन अर्थव्यवस्था सर्दियों के महीनों के दौरान थोड़ी कम हो जाती है। क्योंकि इसकी मांग वर्ष के अन्य समय की तुलना में कम है।

“विंटराइज़्ड” मिश्रित विकल्प दोनों ग्रेड से लाभ प्रदान करता है, जिससे यह आम तौर पर ठंडी जलवायु और विशेष रूप से ठंड के लिए एक व्यावहारिक और सबसे अच्छा विकल्प बन जाता है। मिश्रित डीजल ईंधन के लाभों में शामिल हैं:

  • अच्छी ऊर्जा से संतुष्ट
  • प्रमुख चिकनाई यौगिक
  • ठंड के तापमान पर ईंधन के कम होने का खतरा नहीं

सर्दियों में # 1-ग्रेड डीजल ईंधन का उपयोग चिंता का कारण नहीं होना चाहिए। हालांकि, ग्रेड # 2 ईंधन का लंबे समय तक उपयोग इंजन जीवन काल को लंबे समय तक कम कर सकता है। # 1 और # 2-ग्रेड ईंधन को एक ही समय में मिश्रित किया जा सकता है। इसका मतलब है कि अगर सर्दियों के महीनों के दौरान # 1 ग्रेड उपलब्ध है तो आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

डीजल ईंधन की चिपचिपाहट

डीजल ईंधन मुख्य रूप से डीजल इंजनों के लिए तरल ईंधन है। यह सड़क वाहनों, वाटरक्राफ्ट, रेल वाहनों और जनरेटर के लिए उपयोगी है। डीजल ईंधन में लगभग हाइड्रोकार्बन मिश्रण होता है। कच्चे तेल के आसवन द्वारा प्राप्त अणु में 8 से 21 कार्बन परमाणु होते हैं। इसके अतिरिक्त, इसमें एडिटिव्स शामिल हैं।

सबसे आम ग्रेड डीजल ईंधन # 2 है। डीजल ईंधन की गुणवत्ता के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर cetane नंबर है। EN 590 के अनुसार न्यूनतम सेनेट संख्या 51 है। उच्च सेनेट संख्या गर्म संपीड़ित हवा से भरे सिलेंडर में इंजेक्ट होने पर ईंधन के बेहतर प्रज्वलन का एक संकेतक है।

आमतौर पर चिपचिपाहट डीजल ईंधन के लिए एक महत्वपूर्ण पैरामीटर है। ईंधन जो बहुत चिपचिपा होता है, उच्च दबाव के कारण ईंधन पंप (जैसे कैम और अनुयायी पहनते हैं) को नुकसान पहुंचा सकता है। बहुत कम चिपचिपापन लैब्रिकेशन की कमी का कारण हो सकता है। चिपचिपापन भी इंजेक्शन के दौरान ईंधन वितरण दर और ईंधन परमाणुकरण को प्रभावित करता है।

डीजल # 1 में कम चिपचिपापन होता है, जिसका अर्थ है कि यह कम मोटा है और आसानी से बहता है। इसलिए सर्दियों में डीजल # 1 अधिक प्रभावी है। डीजल # 2 में एक उच्च चिपचिपाहट है, इसलिए यह कम तापमान में कम कुशल है और गर्म मौसम के दौरान उपयोग के लिए बेहतर है। लेकिन सर्दियां आम तौर पर कम हो रही हैं, और जैसा कि वे करते हैं, दो ग्रेडों को मिलाकर अक्सर दोनों ग्रेड # 1 और # 2 के लाभों को फिर से भरने का एक विकल्प है।

जेनरेटर में डीजल ईंधन का उपयोग

बिजली उत्पादन में, एक जनरेटर एक उपकरण है जो बाहरी सर्किट में उपयोग के लिए यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है। कई मोटर्स बिजली पैदा करने के लिए यंत्रवत रूप से काम कर सकते हैं और अक्सर स्वीकार्य मैनुअल जनरेटर बनाते हैं। जनरेटर को चालू करने के लिए ईंधन आवश्यक है। कई ईंधन हैं जो जनरेटर को चालू करने में मदद करते हैं। डीजल भी उन ईंधनों में से एक है।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने इस बारे में चर्चा की है कि कैसे डीजल ईंधन अन्य ईंधन की तुलना में हमारे जनरेटर के लिए उपयोगी हो सकता है? अपनी मशीनों में इस प्रकार के ईंधन का उपयोग करके हम बहुत सस्ते और प्रभावी लागत पर अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

वास्तव में, हम यह भी कह सकते हैं कि “डीजल ईंधन विश्व अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाता है”। यह इस तथ्य से साबित हो सकता है कि हमारे ऑटोमोबाइल में इसका उपयोग करके आप आसानी से दुनिया भर में माल परिवहन कर सकते हैं, आसानी से बिजली पैदा कर सकते हैं, खेतों पर दक्षता बढ़ा सकते हैं, आदि।

हमारे डीजल जनरेटर में बिजली उत्पन्न करने के लिए दो अलग-अलग प्रकार के डीजल ईंधन (यानी ग्रेड # 1 और ग्रेड # 2) का उपयोग किया जाता है। दोनों वास्तव में उपयोगी हैं लेकिन अगर आप वास्तव में अधिकतम उत्पादन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ग्रेड # 2 डीजल ईंधन प्राप्त करना चाहिए क्योंकि यह आसानी से उपलब्ध है और लागत प्रभावी है।

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